Ways to stay healthy in winter

सर्दीयों में स्वस्थ रहने के उपाय


         सर्दी के मौसम में सर्दी के असर से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं , लेकिन शरीर को चाहे कितने ही गर्म कपड़ों से ढक लिया जाए ठंड से लड़ने के लिए बॉडी में अंदरूनी गर्मी होनी चाहिए । शरीर में यदि अंदर से खुद को मौसम के हिसाब से ढालने की क्षमता हो तो ठंड कम लगेगी और कई बिमारियां भी नहीं होंगी । यही कारण है कि ठंड में खान पान पर विशेष रूप से ध्यान देने को आयुर्वेद में बहुत महत्त्व दिया गया है । सर्दियों में यदि खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाए तो शरीर संतुलित रहता है और सर्दी कम लगती है । 

        आज हम आपको कुछ ऐसी ही आहारों के बारे में बाताने जा रहे हैं जिनका उपयोग सर्दी से आपको राहत जरूर देगा ।


सर्दीयों में जरूर खाएं ये चीजें , इनसे मिलती है शरीर को शक्ति और गर्मी


 1 - हल्दी : हल्दी के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता है । इसमें ऐसे गुण हैं जो छोटे - छोटे से लेकर बड़ी बिमारियों को भी ठीक कर सकता है । अगर आप भी सर्दियों से बचना चाहते है तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी हल्दी डालकर रोज पीएं । इससे आपको अपनी ठंड भगाने और इससे आराम भी मिलेगा ।

2 - शकरकंदी : यह एक तरह का फल है जिसमें विटामिन - ए , विटामिन बी , आयरन और कैल्शियम पाया जाता है । सर्दी के मौसम में शकरकंदी खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा ।

3 - आंवला : सर्दी के मौसम में अपने खाने में आंवले को शामिल करें । सीधे नहीं खा सकते हैं तो या तो । मुरब्बे के तौर पर या फिर किसी और तरह से हर दिन के खान - पान में इसे इस्तेमाल करें । यदि आप डाइट चार्ट का पालन कर रहे हैं तो फिर आंवला मुरब्बा लेने की बजाय किसी और रूप में लें ।

 4 - हरी मिर्च : कड़कड़ाती ठंड से छुटकारना पाना है तो मिर्ची असरकारक साबित हो सकती हैं , मिर्ची खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है ।

विटामिन सी , ई और फाइबर होने के साथसाथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । इसे खाने से कैंसर जैसे रोगों से बचाव होता है इसे खाने से हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है । 

इसका तीखापन हमारे शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है । जिससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहता है । इसी कारण सर्दियों में यह ठंड से बचाती है । इसलिए मिर्च का सेवन जरूर करें।

5 - अदरक : क्या आप जानते हैं कि रोजाना के खाने में अदरक शामिल कर बहुत सी छोटी - बड़ी बिमारियों से बचा जा सकता है । सर्दियों में इसका किसी भी तरह से सेवन करने पर बहुत लाभ मिलता है । इससे शरीर को गर्मी मिलती है और डाइजेशन भी सही रहता है।

6 - देसी घी :सर्दियों में देशी घी का उपयोग किया जाना चाहिए । यदि आप किसी डाइट चार्ट को फालो नहीं कर रहे हैं तो घी इस मौसम में अच्छा रोग प्रतिरोधक माना जाता है । यदि आप शक्कर और घी से परहेज करते हैं तो मौसमी फलों का सेवन करें ।

7 - मेवे का सेवन : तिल्ल और गुड़ के लड्डू सर्दी से बचाव के लिए बेहतरीन उपाय माना जाता है । ठण्ड के मौसम में सूखे मेवे , बादाम आदि का सेवन भी लाभदायक होता है । या तो इन्हें भिगोकर खाएं या दूध में मिलाकर या फिर सूखे मेवों का दरदरा पॉउडर - सा बना लें और इसे दूध में मिलाकर प्रोटीन शेक सा बना लें ।


सदैव प्रसन्न रहिये!!

जो प्राप्त है-पर्याप्त है!!

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां